जांजगीर। जिले में CM भूपेश बघेल के भेंट-मुलाकात का दूसरा दौर ग्राम सिवनी में चला। यहां ग्रामीणों से चर्चा के दौरान CM ने उनकी योजनाओं से मिल रहे लाभ की जानकारी भी ली।

इस दर्जन रुकमणी बाई नामक महिला ने बताया की गोधन न्याय योजना के तहत उसने गोबर बेचकर 2.10 लाख रुपए कमाए। रुकमणी ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और बताया कि डेयरी चलाने से गोधन न्याय योजना का लाभ भी मिल रहा है।

पैरा जलाने से होता है नुकसान

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात में आम लोगों से संवाद करते हुए कहा कि पराली जलाने से पंजाब में प्रदूषण के कारण स्वास्थ्य गत समस्या हो रही है। इस समस्या से बचने के लिए उन्होंने गौठान के लिए खेत में बचे पैरा को दान करने अपील की।उन्होंने कहा कि पैरा से गांव के मवेशी को चारा मिलेगा। गौ माता की सेवा होगी। पैरा को जलाना नहीं है। गौठान में दान करना है। उन्होंने कहा कि हर गौठान को 40 हजार रुपया दिया जा रहा है पैरा संकलन की व्यवस्था के लिए। मुख्यमंत्री ने लोगों से पैरा दान के लिए संकल्प लिया।

शासन की मदद से शिवंत का हुआ इलाज

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत बच्चे शिवंत कश्यप के इलाज के लिए तीन महीने के अंदर साढ़े बारह लाख शासन द्वारा स्वीकृत हुआ, इस राशि से बच्चे का इलाज हो सका। शिवंत को लेकर उसकी मां ने सीएम बघेल से मुलाकात की और उनका आभार जताया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लाभान्वित बच्चे को गोद में उठाकर दुलारा।

इस योजना से फ्री में हो रही पढ़ाई

भेंट-मुलाकात के दौरान 11वीं कक्षा के अनिल साहू और माही पांडेय ने स्वामी आत्मानंद स्कूल में मौजूद सुविधाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वे पहले महंगे फीस देकर इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ते थे अब इस योजना से फ्री में पढ़ाई हो रही है।

जाति प्रमाण पत्र नहीं बनने की शिकायत

इस मौके पर ग्राम बोड़सरा निवासी कंचन ओगरे ने मुख्यमंत्री को जाति प्रमाण पत्र नहीं बनने की जानकारी दी, उसने अपना मूल निवास महासमुंद का होना बताया। तब मुख्यमंत्री ने कहा कि एप्लीकेशन दे दो, जाति प्रमाण पत्र महासमुंद कलेक्टर को भेजा जाएगा। वहां से जाति प्रमाण पत्र बन कर आ जाएगा।

खेल मैदान और मंच की मांग

भेंट-मुलाकात के दौरान सिवनी स्कूल के बच्चों ने समतल खेल मैदान, गेट और मंच नही होने की जानकारी दी। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 4 माह के भीतर मांग पूरी हो जायेगी।

धान के पैरे से बनाया सीएम का चित्र

ग्राम सिवनी में सूर्यांश शिक्षा समिति के परिसर में छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड की कलाकार नंदिनी बघेल ने धान के पैरे से बना मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का छायाचित्र भेंट किया, वहीं सूर्यवंशी समाज के लोगों ने किसान पुत्र मुख्यमंत्री को हल भी भेंट किया।

भूपेश बघेल द्वारा ग्राम सिवनी की गई घोषणाएं :

  1. सिवनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की पदस्थापना की जायेगी।
  2. सिवनी के डिपरीपारा में बिजली सब स्टेशन स्थापित किया जायेगा।
  3. सिवनी में सर्व सुविधा युक्त मंगल भवन बनवाया जायेगा ।
  4. संतोषी माता मंदिर में हर साल लगने वाले मेला परिसर में महिला और पुरूषों के लिये प्रसाधन की व्यवस्था की जायेगी ।
  5. चांपा के पुराना एनएच हसदेव नदी में जर्जर गेमनपुल के नये निर्माण की स्वीकृति हाल ही में दी गई है जिसका निर्माण कार्य तेजी से करवाया जायेगा ।
  6. कन्हाईबंध में छतराम सूर्यवंशी के घर से नैला फाटक तक पक्की सड़क बनवायेंगे।
  7. पाली में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला भवन का निर्माण किया जायेगा ।
  8. ग्राम बोड़सरा से हाथीटिकरा तक पक्की सड़क बनवाई जायेगी।
  9. बोड़सरा तथा मरकाडीह में नवीन पंचायत भवन निर्माण करवाया जायेगा ।
  10. करमंदी में उचित मूल्य दुकान हेतु भवन निर्माण किया जायेगा ।
  11. सिवनी हॉस्पिटल में डॉक्टर के पदस्थापना की घोषणा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर