दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में हो रहे टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट में 6 विकेट से हरा दिया। तीसरे दिन कंगारू टीम 113 रन पर ही ऑलआउट हो गई। भारत को 115 रन का टारगेट मिला, जिसे टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। चेतेश्वर पुजारा ने अपने 100वें टेस्ट में विनिंग शॉट लगाया। मैच में रविचंद्रन अश्विन बॉलिंग करते हुए रुके तो स्टीव स्मिथ को लगा कि वे मांकड़िंग का शिकार हो जाएंगे। इस मोमेंट पर कोहली की हंसी निकल गई। रोहित शर्मा आक्रामक बैटिंग के बाद रन आउट हो गए। इससे पहले विकेट लेने पर अश्विन ने शमी के कान खींचे थे। मैच के ऐसे ही टॉप मोमेंट्स को इस खबर में हम जानेंगे…

  1. मांकड़िंग से डरे स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी का 15वां ओवर रविचंद्रन अश्विन डाल रहे थे। मार्नस लाबुशेन को ओवर की पांचवीं बॉल डालने से पहले अश्विन रुक गए। नॉन-स्ट्राइकर एंड पर खड़े स्टीव स्मिथ को लगा कि अश्विन उन्हें मांकड़िंग कर आउट करने वाले हैं, लेकिन अश्विन ने ऐसा नहीं किया और मुस्कुराने लगे। स्मिथ को डरते देख स्लिप में खड़े विराट कोहली भी हंसने लगे।

  1. रन आउट हुए रोहित शर्मा

भारत के कप्तान रोहित शर्मा आखिरी पारी में रन आउट हुए। 7वें ओवर की पांचवीं बॉल मैथ्यू कुहनमैन ने लेग साइड पर डाली। रोहित ने इसे मिड-विकेट पर खेला और 2 रन लेने के लिए दौड़ पड़े, लेकिन वो एक रन पूरा करने के बाद थोड़ी दूर तक आगे दौड़कर बीच में रुक गए, उधर, दूसरे एंड से चेतेश्वर पुजारा दूसरा रन पूरा करने के लिए दौड़ते हुए काफी आगे आ गए। रोहित बीच पिच में ही खड़े रहकर रन आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया से मिले 115 रन के टारगेट के सामने रोहित शर्मा आक्रामक बैटिंग कर रहे थे। आउट होने से पहले उन्होंने 20 बॉल पर 31 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 2 छक्के और 3 चौके भी लगाए।

  1. 100वें टेस्ट पर पुजारा को स्पेशल गिफ्ट

मैच खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने भारत के चेतेश्वर पुजारा के ऑस्ट्रेलिया टीम की टी-शर्ट गिफ्ट की। इस टी-शर्ट पर ऑस्ट्रेलिया टीम के सभी खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ थे। पुजारा को 100वां टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि पर यह स्पेशल गिफ्ट मिला। वह 100वां टेस्ट खेलने वाले 13वें भारतीय ही बने।

  1. स्टेडियम में घुसा फैन

मैच के दूसरे दिन एक फैन मैदान के अंदर घुस गया। वह काफी मशक्कत के बाद पकड़ में आया। ऐसे में सुरक्षाकर्मी उसे मैदान पर ही मारने लगे, लेकिन पास में फील्डिंग कर रहे मोहम्मद शमी ने सुरक्षाकर्मियों को ऐसा करने से रोका और फिर सिक्योरिटी गार्ड दर्शक को मैदान से बाहर ले गए।

  1. नो-बॉल ने हैंड्सकम्ब को बचाया

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के आखिरी विकेट के रूप में पीटर हैंड्सकम्ब को रवींद्र जडेजा ने कैच आउट करा दिया, लेकिन थर्ड अंपायर ने नो-बॉल होने का सिग्नल दिया और हैंड्सकम्ब नॉटआउट रहे। पहले मैच में जडेजा ने स्टीव स्मिथ को भी नो-बॉल पर बोल्ड किया था।

  1. अश्विन ने खींचे शमी के कान

पहली पारी के 75वें ओवर में मोहम्मद शमी ने नाथन लायन को बोल्ड कर दिया। तब रविचंद्रन अश्विन मजाकिया लहजे में मोहम्मद शमी के कान खींचते नजर आए, क्योंकि शमी के विकेट के साथ अश्विन के 5 विकेट लेने की संभावनाएं खत्म हो गईं। जब शमी ने विकेट लिया, तब तक अश्विन तीन विकेट ले चुके थे।

  1. विराट का विवादित विकेट

पहली पारी में विराट कोहली के आउट होने को लेकर कंट्रोवर्सी हुई। कोहली 44 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। डेब्यू टेस्ट खेल रहे लेफ्ट आर्म स्पिनर मैथ्यू कुहनेमन की बॉल कोहली के बैट-पैड पर लगी। अंपायर नितिन मेनन ने कोहली को LBW आउट करार दे दिया। बैटर ने रिव्यू लिया, लेकिन री-प्ले से यह साफ नहीं हो रहा था कि गेंद पहले बैट पर लगी या पैड पर। ऐसा लग रहा था जैसे बॉल ने एक ही समय पर बैट और पैड को छुआ। थर्ड अंपायर ने ग्राउंड अंपायर के फैसले को बरकरार रखा और कोहली को पवेलियन लौटना पड़ा।

आधिकारिक नियमों के अनुसार, अगर बॉल का संपर्क बैट और पैड से एक ही समय पर होता है तो बैटर को नॉटआउट करार दिया जाना चाहिए। पवेलियन लौटने के बाद कोहली भी इस फैसले से नाराज दिखे। दूसरी पारी में फील्डिंग के दौरान भी कोहली अंपायर नितिन मेनन से बहुत देर तक LBW डिसीजन पर बातचीत करते नजर आए। DRS लेने के बाद विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ कुछ इस तरह मैदान पर लगी स्क्रीन पर री-प्ले देखते नजर आए।