नई दिल्ली : कांग्रेस के 85वें अधिवेशन का आज दूसरा दिन है। इस महाधिवेशन में शामिल होने पुरे देश के कांग्रेसी नेता शामिल होने छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर पहुंचे है। वहीं अधिवेशन के दौरान आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभा हो संबोधित किया। खड़गे ने कहा की देश में राहुल ने असंभव को संभव कर दिखाया है। भारत जोड़ो यात्रा उम्मीदों की यात्रा थी। कांग्रेस एक जन आंदोलन है। भारत की आत्मा में कांग्रेस है। नेहरू-गांधी और सुभाष चंद बोस के रास्ते पर कांग्रेस चल रही है। सभी सवैधानिक संस्थओं की मर्यादा को तोड़ रही है। देश में चारों तरफ नफरत का माहौल है।

खड़गे ने आगे कहा कि आज सेंट्रल एजेंसी की मदद से चुनी हुई सरकारों को गिराया जा रहा है। यहां तक कि कांग्रेस महाधिवेशन को रोकने की कोशिश की गई। लेकिन छत्तीसगढ़ की चीफ मिनिस्टर ऑफ कांग्रेस नेताओं ने डटकर मुकाबला किया। ऐसे लड़ना और मुकाबला करना सीखना होगा रोने से काम नहीं चलेगा। खंड के लिए अदानी अंबानी का नाम लिए बिना भी केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला।

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि एक तरफ 12 करोड़ लोगों को रोजगार चला गया तो दूसरी ओर से करोड़ो लोग गरीबी रेखा के नीचे चले गए। कोविड में गंगा मैया हजारों लाशों से पट गई थीं। देश में मुट्ठी भर लोगों की दौलत में इतनी तेजी से बढ़ोतरी हुई की वो दुनिया के अमीरों में शामिल हो गए।

उन्होंने कहा, देश के लोगों को कोरोना के दौर में डॉक्टर और दवा नहीं मिली। BJP सरकार ने छापा मारा, रेड किया और हम लोगों से डटकर मुकाबला किया। दलितों , पिछड़ों , आदिवासियों की BJP में कोई जगह नहीं है। कोरोना में गंगा में लाशें पटी पड़ी थी लेकिन दिल्ली में बैठी सकरार अपनी पीठें थपथपा रही थी।

कांग्रेस के 85वें अधिवेशन में खरगे के संबोधन की बड़ी बातें
-खरगे ने कहा, राहुल गांधी ने रोशनी की उम्मीद की और संघर्ष का नया मशाल जला दिया है। करोड़ों लोग भारत जोड़ो यात्रा में उनके साथ चले. भारत के आत्मा में कांग्रेस है।


-दूसरी बात आप सबको मैं यहां बताना चाहता हूं कि महात्मा गांधी करीब 100 साल पहले कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे। गांधी जी ने आजादी के लिए गांव, देहात से लेकर किसानों और मजदूरों को कांग्रेस के झंडा तले खड़ा किया


-हर कांग्रेसी को, हर देशवासियों को आगे बढ़कर ये कहना होगा कि सेवा, संघर्ष और बलिदान सबसे पहले हिन्दुस्तान। ये हमारा नारा होगा। आज देश को इसकी जरूरत है क्योंकि भारत कठिन दौर से गुजर रहा है।


-देश में भयंकर बेरोजगारी, युवाओं के भविष्य को अंधेरे में धकेला जा रहा है। नोटबंदी और गलत जीएसटी ने छोटे कारोबार को बर्बाद कर दिया है. देश का माहौल खराब कर दिया गया है।


-एजेंसियों के जरिए चुनी हुई सरकरों को गिराया जा रहा है। बीजेपी सरकार की एजेंसियों ने छत्तीसगढ़ में भी छापा मारा। हमें मुकाबला के बारे में सीखना चाहिए. नफरत की वजह से देश का माहौल खराब हुआ।


-इस बीजेपी सरकार ने पहले नोटबंदी की. दो करोड़ से अधिक लोगों का रोजगार चला गया। कोरोना के दौरान केवल चार घंटे के नोटिस पर रात के 12 बजे हुई देशबंदी ने करोड़ों लोगों को ठोकरें खाने के लिए मजबूर कर दिया।


-मैं पूछता हूं कि हमारा देश किस मोड़ पर आ खड़ा है। जहां, किसान की आय 27 रुपए हैं जबकि पीएम के एक दोस्त की आय हजार करोड़ रुपए। एक-एक करके 70 साल में बनाई गई संपत्ति को मित्रों के हवाले किया जा रहा है।


-आकाश, धरती, पाताल, देश की हर चींज बेची जा रही है। एसबीआई भी बच पाएगा या नहीं यह भी बड़ा सवाल है। ये सरकार हमारी बनाई हर चीज को बेच रही है।


-मुकाबला ही कांग्रेस की असली ताकत है। महंगाई ने जनता के घर का बजट बिगाड़ दिया। एजेंसियों के जरिए लोगों को डराया जा रहा है।


कांग्रेस के इस अधिवेशन को भी रोकने की कोशिश हुई। हमने डट कर बीजेपी का मुकाबला किया। मध्यम वर्ग, किसानों के लिए बीजेपी में कोई जगह नहीं है।