हिमाचल प्रदेश में नहीं सुधर रहें हालात, 11 लोगों की मौत सहित 17 मकान हुए तबाह

शिमला। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण हालात दिनों-दिन बिगड़ते ही जा रहे हैं। सुखविंदर सिंह की सरकार को रेस्क्यू करने में कड़ी मशक्कत करना पड़ रहा है। रेड अलर्ट के बीच मंगलवार रात और बुधवार को हुई भारी बारिश ने फिर तबाही मचाई है। खराब मौसम के चलते प्रदेश में एक बच्चे समेत 11 लोगों की मौत बताई जा रही है। शिमला के बल्देयां में दंपती की मौत हुई है। जुन्गा में पांच साल के बच्चे पर गेट गिरा है। मंडी में नाना-दोहती, ताई-भतीजी समेत आठ की जान चली गई। मंडी के कुकलाह में स्कूल भवन और खोलानाला में 50 बकरियां और दो दर्जन मवेशी बाढ़ में बहकर अपनी जान गंवा दिए।

खौफ में लोग, घरों में बन रही दरारें

हिमाचल प्रदेश में विकराल मंजर देख इलाके के लोगों में खौफ बना हुआ है, सभी यही प्राथना कर रहे हैं कि जल्द से जल्द हालातों में सुधार हो। ग्राम पंचायत खाहरी के शारटी स्कूल भी क्षतिग्रस्त होने की खबर है। शहनु और छहमार में भी लोगों के घरों में दरारें पड़ गई हैं। जिला कुल्लू एक बार फिर देश-दुनिया से कट गया है। कुल्लू-मंडी-चंडीगढ़ हाईवे बंद होने के बाद अब तीनों वैकल्पिक मार्ग भी मंगलवार रात को हुई भारी बारिश से अवरुद्ध हो गए हैं। भूस्खलन से वैकल्पिक मार्ग कुल्लू-मंडी वाया पंडोह, कुल्लू-मंडी वाया कमांद तथा कुल्लू-पंडोह-चैलचौक-गोहर-सुंदरनगर भी बंद हो गया है।

यातायात सुविधाएं हुई ठप

प्रदेश में 17 मकान ढह गए, जबकि 105 मकान के क्षतिग्रस्त होने की जानकरी मिल रही है। राजधानी शिमला में मूसलाधार बारिश और गर्जना ने लोगों को डरा दिया है। शहर के अधिकांश लोगों ने मंगलवार की रात जागकर काटी। मंडी में होटल पर बिजली गिरने से लगी आग से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। जिला की ग्राम पंचायत कशोड में पांच मकान बह गए। प्रदेश में बुधवार शाम तक पांच नेशनल हाईवे समेत 709 सड़कें बंद कर दी गई है। 1,366 बस रूट और 636 पेयजल योजनाएं बाधित होने की खबर है।

मौसम विभाग ने गुरुवार को भी जारी किया ऑरेंज अलर्ट

प्रदेश में आने वाले दिनों में भी बारिश से होने के कम आसार ही दिख रहे है। कई क्षेत्रों में गुरुवार को भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। बुधवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में दिन भर बारिश का दौर जारी रहा है। वहीं, भारी बारिश के बीच बुधवार दोपहर को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू अपने सरकारी निवास ओकओवर से दिनभर अपडेट लेते रहे।

ये नेशनल हाईवे रहेंगी बंद

अगर आप हिमाचल प्रदेश की यात्रा करने का सोच रहे हैं तो आपको कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। मनाली-चंडीगढ़, मंडी-पठानकोट और जालंधर-मंडी एनएच को बंद कर दिया गया हैं। जिला कांगड़ा के कोटला में भूस्खलन के चलते घरों में एक फीट तक पानी तथा कीचड़ भर गया। सात घरों को असुरक्षित घोषित कर दिया गया है। 30 घराें को खाली करवा दिया गया है। पठानकोट-मंडी एनएच 32 मील के पास सुबह दो घंटे के लिए बंद रहा। जसूर की जब्बर खड्ड में पानी के तेज बहाव में फंसे दो लोगों को चार घंटे तक चले रेस्क्यू अभियान के बाद सुरक्षित निकाला गया है। बुधवार को भारी बारिश के चलते प्रदेश में विमान सेवाएं ठप रहीं। गगल एयरपोर्ट पर तीन विमान सेवाएं रद्द हो गई हैं। बुधवार सुबह स्पाइसजेट, इंडिगो और एलाइंस एयर की फ्लाइट गगल नहीं पहुंची। शिमला के जुब्बड़हटटी और भुंतर एयरपोर्ट से भी हवाई सेवाएं नहीं होने की जानकरी मिली हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रा