नेशनल डेस्क। शुक्रवार को देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। इस वर्ष की थीम ‘विकसित भारत और भारत-लोकतंत्र की मातृका’ है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस साल के समारोह के मुख्य अतिथि हैं। यह गणतंत्र दिवस हमारे लिए कई मायनों में खास होने जा रहा है। इसमें दिखाई जाने वाली झांकियों से लेकर परेड और थीम तक के केंद्र में महिलाएं हैं।

इसी क्रम में इस वर्ष गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर कर्तव्य पथ पर वायु सेना के मार्चिंग दल का नेतृत्व का स्क्वाड्रन लीडर रश्मि ठाकुर करेंगी। करीब 144 कर्मियों वाली त्रि-सेवा महिला टुकड़ी और भारतीय वायु सेना का C-295 विमान गणतंत्र दिवस में अपनी डेब्यू करेंगे।

स्क्वाड्रन लीडर ठाकुर के साथ तीन महिला अतिरिक्त अधिकारी होंगी जिनमे स्क्वाड्रन लीडर सुमिता यादव, स्क्वाड्रन लीडर प्रतीति अहलूवालिया और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कीर्ति रोहिल शामिल है।

जानें कौन हैं स्क्वाड्रन लीडर रश्मि ठाकुर?

न्यूज एजेंसी से प्राप्त जानकारियों के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना की पंद्रह महिला पायलट भी हवाई फ्लाईपास्ट के दौरान विभिन्न प्लेटफार्मों का संचालन करेंगी। उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना के मार्चिंग दल का नेतृत्व रश्मि ठाकुर करेंगी। स्क्वाड्रन लीडर रश्मि ठाकुर के साथ इस दल में स्क्वाड्रन लीडर सुमिता यादव, स्क्वाड्रन लीडर प्रतीति अहलूवालिया और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कीर्ति रोहिल अतिरिक्त अधिकारी होंगे। स्क्वाड्रन लीडर ठाकुर एक लड़ाकू नियंत्रक हैं।

अग्निवीरवायु की त्रि-सेवा टुकड़ी परेड में लेगी भाग

भारतीय वायुसेना के मार्चिंग दल के अलावा, अग्निवीरवायु (महिला) की त्रि-सेवा टुकड़ी परेड में भाग लेगी। अधिकारियों ने बताया कि कुल 48 अग्निवीरवायु महिलाएं इस दल का हिस्सा होंगी। फ्लाइट लेफ्टिनेंट सृष्टि वर्मा त्रि-सेवा दल के एक अतिरिक्त अधिकारी के रूप में मार्च करेंगी। भारतीय वायुसेना की गणतंत्र दिवस की झांकी का विषय “भारतीय वायु सेना: सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर” होगा। फ्लाइट लेफ्टिनेंट अनन्या शर्मा और फ्लाइंग ऑफिसर अस्मा शेख, दोनों एसयू-30 पायलट, झांकी में मौजूद रहेंगे।

26 जनवरी परेड पर क्या होगा खास?

इस वर्ष गणतंत्र दिवस फ्लाईपास्ट में 29 लड़ाकू विमान, 8 परिवहन विमान, 13 हेलीकॉप्टर और एक हेरिटेज विमान सहित कुल 51 भारतीय वायु सेना के विमान भाग लेंगे। भारतीय वायुसेना के अधिकारियों के मुताबिक, राफेल, सुखोई-30, जगुआर, सी-130 और तेजस विमान अलग-अलग फॉर्मेशन में फ्लाईपास्ट में हिस्सा लेंगे।

इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारतीय वायु सेना के मार्चिंग दल का नेतृत्व महिला अधिकारी स्क्वाड्रन लीडर रश्मि ठाकुर, सुमिता यादव, प्रतीति अलहुवालिया और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कीर्ति रोहिल करेंगी। मार्चिंग दस्ते में 144 वायु योद्धा शामिल होंगे।

शानदार प्रदर्शन के लिए उत्सुक हैं भारतीय वायुसेना की महिला ऑफिसर्स

समाचार एजेंसी से विशेष बातचीत में स्क्वाड्रन लीडर सुमिता यादव ने कहा, हमारी टुकड़ी गणतंत्र दिवस परेड में शानदार प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक है। भारतीय वायुसेना की झांकी का विषय भारतीय वायु सेना: सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर है। समाचार एजेंसी से बात करते हुए फ्लाइंग ऑफिसर असमा शेख कहती हैं, अभ्यास लगातार जारी है और हमें इस गणतंत्र दिवस परेड में बड़ा प्रदर्शन करना है।

भारतीय वायुसेना के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड में महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी अग्निवीरवायु भाग लेगी। इस दल में कुल 48 अग्निवीरवायु महिलाएं शामिल होंगी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस वर्ष के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे। परेड में फ्रांस का 95 सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यीय बैंड दस्ता भी हिस्सा लेगा। फ्लाई-पास्ट में भारतीय वायु सेना के विमानों के साथ-साथ एक मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (MRTT) विमान और फ्रांसीसी वायु सेना के दो राफेल विमान भाग लेंगे।