एक नजर में साल 2021 : उपलब्धियों से भरा रहा यह साल... लेकिन जाते-जाते रुला गया
एक नजर में साल 2021 : उपलब्धियों से भरा रहा यह साल... लेकिन जाते-जाते रुला गया

टीआरपी डेस्क। दुनिया भर में 2019 से आए कोरोना वायरस के बीच इस साल देश में ऐसी कई बड़ी घटनाएं हुई है, जिनके लिए साल 2021 को हमेशा याद किया जाएगा। 2021 में जहां कोरोना की दूसरी लहर ने देश को डरा कर रखा है, वहीं इस साल कोरोना काल में ही देश को कई बड़ी उपलब्धियां मिलीं है।

अब यह 2021 चला चली की बेला में है। तो ऐसे में हम साल 2021 के 12 महीनों में हुई अच्छी और बुरी दोनों घटनाओं के बारे मे बताते है।

जनवरी 2021

किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान लाल किले पर हिंसा

2021 साल का शुरुआती महीना देशभर के किसान और केंद्र सरकार के बीच विवादों से घिरा रहा केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर धरने पर बैठे किसानों ने 26 जनवरी को राजधानी में ट्रैक्टर मार्च निकाला। इस ट्रैक्टर मार्च के दौरान दिल्ली में कई जगह किसानों और पुलिस के बीच टकराव भी देखने को मिला। वहीं, बड़ी संख्या में किसान दिल्ली के लालकिले पर पहुंचे और वहां धार्मिक ध्वज लहराया। इस घटना के बाद पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार किया।

रवरी 2021

स्टेडियम सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव का बदल कर पीएम मोदी के नाम किया गया

फ़रवरी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दुनिया के सबसे विशाल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया है। इस स्टेडियम का सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव से बदलकर पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर कर दिया गया है। जो कि ओलंपिक-साइज के 32 फुटबॉल मैदान के बराबर है।

मार्च 2021

पाक ने फिर शुरू किया भारत के साथ व्यपारिक रिश्ते

पकिस्तान भारत के बीच 2019 में व्यापारिक रिश्ते टूटने के बाद साल 2021 के मार्च में इमरान खान सरकार कैबिनेट की इकोनॉमिक कॉर्डिनेशन कमेटी ने भारत के साथ व्यापार सेवा फिर से बहाल करने को मंजूरी दी थी।

अप्रैल 2021

वरिष्ठ पत्रकार रोहित सरदाना का निधन

अप्रैल के महीने में भारत में दुःख के बादल झाए रहे। इस महीने में देश के जाने-माने टीवी न्यूज एंकर रोहित सरदाना का कोरोना की वजह से 30 अप्रैल को निधन हो गया।

देश के 22 जवान हुए शहीद

वहीं छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले बीजापुर और सुकमा के सीमावर्ती क्षेत्र के जंगल में नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए थे।

मई 2021

देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के आए नतीजे

दुःख के बादल के बाद मई का महीना राजनीति से भरा रहा। इस साल 2 मई को असम, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल और पुडुचेरी के विधानसभा चुनावों के नतीजों का ऐलान किया गया। खासतौर से पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के जो नतीजे आए उन्होंने सबको चौंका दिया। ममता बनर्जी की अगुवाई में तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा की 294 सीटों में टीएमसी ने 215 सीटें जीतकर अपना परचम लहराया।

मोदी सरकार के 7 साल पूरे

इस महीने में ही पीएम मोदी की सरकार को 26 मई को सात साल पूरे हुए। 2014 में जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने 26 मई को ही देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

जून 2021

पहली बार आतंकियों ने देश में किया ड्रोन से हमला

इस साल नक्सलियों ने भी अपने आंतक की हद पार कर दी। दरअसल जम्मू-कश्मीर लंबे वक्त से आतंकवाद से प्रभावित है, लेकिन 27 जून 2021 को वहां पर ऐसी घटना हुई, जिससे पूरा देश हिल गया। आतंकियों ने दो ड्रोन के जरिए जम्मू एयरबेस पर विस्फोटक गिराए। इससे एक बिल्डिंग की छत और एक जमीन पर विस्फोट हुआ।

जुलाई 2021

पुष्कर सिंह धामी बने उत्तराखंड के सबसे युवा CM

जुलाई महीने में एक बार फिर देश में राजनीतिक उथल-पुथल देखने को मिला। इस महीने में पीएम ने अपने मंत्रिमंडल का बदलाव किया तो कहीं CM ही बदल दिए गए। बता दें 04 जुलाई को उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पद की शपथ ग्रहण की। शपथ लेने के बाद बीजेपी विधायक धामी राज्य के सबसे युवा सीएम भी बन गए हैं।

मोदी मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव, कई नए चेहरों को मिली जगह

वहीं 08 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्री परिषद का विस्तार किया। साथ ही कैबिनेट में फेरबदल भी किया गया। इसमें 36 नए चेहरों को शामिल किया गया है, जबकि सात वर्तमान राज्यमंत्रियों को प्रमोट कर मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। आठ नए चेहरों को भी कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया।

अगस्त 2021

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भारत को दिलाया गोल्ड

इस साल के अगस्त के महीने में खिलाडियों ने अपना जलवा दिखाया। इस बार टोक्यो ओलंपिक में 7 अगस्त 2021 की तारीख भारत के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण तारीख है, क्योंकि इसी दिन जैवलीन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में भारत को गोल्ड दिलाया। भारत की खाते में 13 साल के बाद ओलंपिक में गोल्ड आया।

41 साल बाद टोक्यो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने जीता मेडल

वहीं इसी साल के टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 41 साल बाद चमत्कार दिखाते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस ओलंपिक में भारत के खाते में कुल 7 मेडल आए थे, जो कि अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

सितम्बर 2021

चरणजीत सिंह चन्नी बने पंजाब के नए मुख्यमंत्री

एक बार फिर इस साल के सितम्बर मे राजनीति में फेरबदल का सिलसिला शुरू हुआ। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंद सिंह ने इस्तीफा दिया। जिसके बाद चमकौर साहिब से तीन बार के विधायक चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के 27वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

भूपेंद्र पटेल बने गुजरात के नए मुख्यमंत्री

इस महीने में विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद 13 सितंबर को भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। गुजरात की घटलोदिया विधानसभा सीट से विधायक भूपेंद्र पटेल प्रदेश के 17वें मुख्यमंत्री बने।

अक्टूबर 2021

बांग्लादेश में हिंदुओं के गांव पर हमला

अक्टूबर का महीना हमला और विरोधों से भरा रहा। इस महीने में एक बार फिर बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हमले की घटनाएं सामने आईं। 18 अक्टूबर को अचानक देर रात हुए हमले में रामनाथपुर यूनियन में माझीपारा के जेलेपोली में कम से कम 20 घर पूरी तरह जला दिए गए हैं। वहीं, लोकल यूनियन के अध्यक्ष ने कहा है कि, हमलावरों ने 65 से ज्यादा घरों को पूरी तरह से जलाकर खाक कर दिया है।

लखीमपुर खीरी कांड

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया गांव में कृषि कानूनों का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी किसानों को गाड़ी से कुचलने की घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। लखीमपुर खीरी मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्रा उर्फ मोनू के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

नवम्बर 2021

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानून वापस

पिछले करीब एक साल से कर रहे विरोध के बाद किसानों को इस साल के नवंबर महीने में जीत हासिल हुई। केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसानों का आंदोलन उस वक्त खत्म हो गया, जब 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन तीनों कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर दिया। पीएम मोदी ने 19 नवंबर को सुबह देश के नाम अपने संदेश में कहा कि ये तीनों कानून किसानों के हित में लाए गए थे, लेकिन शायद सरकार किसानों को अपनी बात समझाने में असमर्थ रही।

पराग अग्रवाल बने ट्विटर के CEO

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने साल 2021 में एक बड़ा फैसला लेते हुए 29 नवंबर को पराग अग्रवाल को नया सीईओ नियुक्त किया। पराग अग्रवाल ने जैक डोर्सी को सीईओ के पद पर रिप्लेस किया।

साल 2021 का आखरी महीना दिसम्बर

हेलीकॉप्टर क्रैश में देश को हुआ बड़ा नुकसान

इस साल के आखरी महीने में देश को बड़ा नुक्सान हुआ। 8 दिसम्बर को भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 14 लोगों को लेकर जा रहा भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर एमआई-17वीएम तमिलनाडु के कुन्नूर की पहाड़ियों में क्रैश हो गया। हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधूलिका रावत समेत 11 अन्य सैन्यकर्मियों की मौत हो गई। हादसे में इकलौते घायल बचे ग्रप कैप्टन वरुण सिंह का भी बाद में इलाज के दौरान निधन हो गया था।

एक साल बाद किसानों का आंदोलन समाप्त

11 दिसंबर को किसानों ने एक साल से चल रहा अपना आंदोलन समाप्त कर घर वापसी शुरू की। इससे पहले 9 दिसम्बर को किसान संगठनों ने सरकार के प्रस्ताव पर सहमति देते हुए अपना आंदोलन समाप्त करने की घोषणा कर दी थी।

हरनाज कौर संधू बनी मिस यूनिवर्स 2021

खिलाडियों के बाद इस साल की बिदाई में हरनाज कौर संधू ने भारत को बड़ी खुशखबरी दी है। देश की बेटी हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज अपने नाम कर लिया। इजरायल में आयोजित 70वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में संधू ने ये ताज अपने नाम किया। भारत ने 21 साल बाद इस प्रतियोगिता का टाइटल अपने नाम किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net