नई दिल्ली। देश में कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला है जिसके कारण कई राज्यों में आंधी-तूफान और ओले के साथ झमाझम बारिश हुई है । बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है और फसलें भी पूरी तरह चौपट हो गई है जिससे किसानों की कमर टूट गई है। इस बीच मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेटर के मुताबिक आज और कल तमिलनाडु-केरल में आंधी-पानी की आशंका जताई है और इसके लिए उसने चेतावनी जारी की है। उसका कहना है कि इन राज्यों के मौसमी गतिविधियों का असर पड़ोसी राज्यों पर भी पड़ेगा और इसलिए पूरे दक्षिण भारत में शनिवार-रविवार को मौसम खराब ही रहेगा, हालांकि कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

प्री-मॉनसून गतिविधि का हिस्सा

स्काईमेट के मुताबिक इन राज्यों में हो रही बरसात प्री-मॉनसून गतिविधि का हिस्सा है, हालांकि बारिश का असर इन राज्यों में सोमवार से थमेगा और तापमान में इजाफा होगा लेकिन शनिवार-रविवार बारिश होने के कारण तापमान में कमी आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

साइक्लेनिक प्रेशर

ये तो हुई साउथ इंडिया की बात लेकिन दूसरी ओर एक साइक्लेनिक प्रेशर छत्तीसगढ़ के ऊपर बनता दिख रहा है, जिसकी वजह से यहां पर तेज बारिश की आशंका बनी हुई है। स्काईमेट के मुताबिक यहां आज और कल यहां जमकर बारिश हो सकता है।

अधिकतम तापमान 30 डिग्री रह सकता है

जहां स्काईमेट ये कह रहा है, वहीं दूसरी ओर भारतीय मौसम विभाग ने अपने अपडेट में कहा है कि दिल्ली, यूपी, एमपी, छत्तीसगढ़, हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में आज भी बारिश होगी। दिल्ली में कल रात जमकर बरसात हुई है, जिसकी वजह से आज मौसम यहां पर खुशनुमा बना हुआ है, हालांकि आज भी यहां बादल छाए हुए हैं और शाम तक बरसात हो सकती है। बारिश की वजह से मौसम हल्का सा सर्द हो गया, आईएमडी के मुताबिक आज यहां पर अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रह सकता है लेकिन रविवार के बाद यहां मौसम शुष्क रहेगा और 30 मार्च तक यहां पर कोई बारिश नहीं होगी।

एनसीआर में भी मौसम मारेगा पलटी

अगर एनसीआर की बात करें तो नोएडा में आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री और गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहने के आसार हैं।

बारिश और ओलावृष्टि की आशंका

तो वहीं यूपी के 32 जिलों, एमपी के 14 जिलों और राजस्थान के 10 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की आशंका बनी हुई है, जिसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। महाराष्ट्र, गोवा, कोंकण, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में भी तेज बारिश का अनुमान है और पहाड़ों पर भी बारिश की आशंका बनी हुई है।