6 माह में हुए 7 हजार सड़क हादसे

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष सड़क हादसों में मौतों का आंकड़ा बढ़ा है। इसे देखते हुए सड़क सुरक्षा परिषद ने दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों का सख्ती से पालन करने पर जोर दिया है।

परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में आज मंत्रालय महानदी भवन में छत्तीसगढ़ राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक हुई। बैठक में संयुक्त परिवहन आयुक्त संजय शर्मा ने बताया कि राज्य में वर्ष 2021 में 12 हजार 375 सड़क दुर्घटनाओं में 5371 व्यक्तियों की मृत्यु हुई तथा 10 हजार 683 व्यक्ति घायल हुए। जबकि वर्तमान वर्ष 2022 के प्रथम छह माह में 6981 सड़क दुर्घटनाओं में 3053 व्यक्तियों की मृत्यु हुई तथा 6441 व्यक्ति घायल हुए हैं। दुर्घटना मृत्यु में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए सभी संबंधित विभागों को सड़क दुर्घटना की रोकथाम के लिए विशेष जोर दिया गया और वाहन चालकों के क्षमता विकास के लिए प्रशिक्षण हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए।

चालान से इतने करोड़ की हुई वसूली

परिवहन आयुक्त संजय शर्मा ने बताया कि राज्य में ओव्हर लोड वाहनों पर कार्यवाही के तहत वर्ष 2019 में 15 करोड़ 96 लाख, वर्ष 2020 में 43 करोड़ 43 लाख और वर्ष 2021 में 01 अरब 7 करोड़ रूपए के समझौता शुल्क की वसूली की गई। इस वर्ष जनवरी से जून तक कुल एक लाख 87 हजार 155 प्रकरणों में चालानी कार्यवाही कर 6 करोड़ 88 लाख 75 हजार 750 रूपए वसूल किए गए।

हादसों को रोकने सख्त कार्रवाई के निर्देश

राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में चर्चा करते हुए सड़क सुरक्षा तथा दुर्घटना पर नियंत्रण के लिए ओव्हर लोडिंग, अत्यधिक गति तथा नशे की हालात और बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया। इसके लिए पुलिस तथा परिवहन विभाग को विशेष अभियान चलाए जाने के भी निर्देश दिए गए।

इसी तरह वाहनों की सघन जांच और तेज गति को नियंत्रित करने के लिए स्पीड गवर्नर लगाने की दिशा में कार्रवाई करने तथा नशापान और सड़क पर स्टंट करके वाहन चलाने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने के लिए भी निर्देशित किया।

दुर्घटना में मददगारों का बढ़ेगा अनुदान

इस बैठक में सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद के लिए ‘‘गुड समैरिटन को पुरस्कृत करने अनुदान योजना’’ के तहत प्रत्येक नेक व्यक्ति को प्रदाय 5 हजार रूपए की राशि में बढ़ोत्तरी करने के संबंध में भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर लोक निर्माण तथा गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, संसदीय सचिव चन्द्रदेव राय, राज्य गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा तथा विधायक अरूण वोरा, प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक यातायात प्रदीप गुप्ता, सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, सचिव श्रीमती शहला निगार, सचिव डॉ. एस. भारतीदासन, सचिव टोपेश्वर वर्मा, आयुक्त परिवहन दीपांशु काबरा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर